बच्चों के लिए 314 दिन बाद कल से अनलॉक हो जाएंगे जिले के 2042 उच्च प्राथमिक स्कूल

अलवर : कोरोना काल के बाद लगभग 314 दिन की छुटटी के बाद जिले के 2042 उच्च प्राथमिक स्कूल सोमवार से बच्चों के अनलॉक हो जाएंगे। इन स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों की पढ़ाई कोविड गाइडलाइन के तहत दुबारा शुरू हो जाएगी। स्कूलों में बच्चों की आवाज लंबे समय बाद सुनाई देंगी। सरकार के आदेशों के बाद जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूल खुलने को लेकर आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं। सभी संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

खास बात यह है कि स्कूल में आने वाले प्रत्येक बच्चे को अपने अभिभावक का सहमति पत्र लाना अनिवार्य होगा। जिले की इन स्कूलों में पढ़ाई के लिए 5 लाख 66 हजार 792 बच्चे आएंगे। हालांकि इस संबंध में रविवार को सभी स्कूलों में अभिभावकों की शिक्षकों की मीटिंग आयोजित करने के आदेश दिए गए हैं। इसमें अभिभावक व एसडीएमसी सदस्यों के साथ स्टाफ भी मौजूद रहेगा।

इस बैठक में अभिभावकों को स्कूल में बच्चों को भेजते समय ध्यान रखने वाली बातें बताई जाएंगी। सहायक निदेशक के एल. धावरिया का कहना है कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ही स्कूल में बच्चों की पढ़ाई शुरू कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें विशेष तौर से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। स्कूल का समय साढ़े दस बजे से दोपहर तीन बजे तक का रहेगा।

स्कूल आते समय रखना होगा इन बातों का ध्यान

बच्चों के माता-पिता से सहमति लेना आवश्यक होगा।कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के अभिभावकों के साथ पीटीएम आयोजित कर उन्हें सुरक्षा प्रबंधों के बारे में बताया जाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि बच्चे को जुकाम, बुखार या अन्य बीमारी के लक्षण हैं तो उन्हें स्कूल न भेजकर समुचित उपचार कराएं।जिन क्लासरूम में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को बैठाना है उन्हें सेनेटाइज किया जाए। बच्चे खुद की पानी की बोतल लाएं, इस बात के लिए प्रेरित करें।बच्चों को बताया जाए कि किसी चीज का आदान-प्रदान नहीं करना है।जो बच्चे नहीं आ पाते हैं वे ऑनलाइन अध्ययन करेंगे। आओ घर से सीखें, ई कक्षा से ऑनलाइन अध्ययन जारी रहेगा। ऐसे बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।ऐसे स्कूल जहां नियमित शिक्षण पहली बार शुरू हो रहा है, वहां प्रवेश द्वार पर कोविड से सुरक्षा के लिए किए जाने वाले उपायों का प्रदर्शन किया जाएगा।

स्कूल अनलॉक-2, एक नजर में
स्कूल संख्या बच्चे
निजी उप्रावि 1019 152356
सरकारी 990 414436
संस्कृत 33
कुल 2042 566792
स्कूलों का समय : 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query