शिवरात्री से एक दिन पूर्व 10 मार्च से मंदिर प्रांगण में थर्मोकाॅल का उपयोग रहेगा प्रतिबंधितः-उपायुक्त

देवघर : उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में बाबा मंदिर व मंदिर के आसपास के क्षेत्रों को पूर्ण रूप से थर्मोकाॅल मुक्त ऐरिया बनाने के उद्देश्य से समाहरणालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने देवघर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की मुहिम में बाबा मंदिर प्रागण में पूर्ण रूप से थर्मोकाॅल के उपयोग को बंद करने की पहल में सभी के सहयोग की अपेक्षा जताई, जिसपर पंडा व पुरोहित समाज के प्रबुद्ध लोगों ने अपनी सहमती दर्ज करते हुए उपायुक्त के पहल की सराहना की।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने पंडा व पुरोहित समाज के लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी के सहयोग से बाहर से आने वाले देवतुल्य श्रद्धालुओं व मंदिर के आसपास रह रहे लोगों, मंदिर के समीप समान बेचने वाले दुकानदारों को इस हेतु जागरूक करने के कार्य में जिला प्रशासन का सहयोग करें, ताकि सही मायने में मंदिर प्रांगण व आसपास के क्षेत्रों में थर्मोकाॅल मुक्त एरिया बनाया जा सके। वर्तमान में बाबा मंदिर के आसपास सभी जगहों थर्मोकोल से अंटे पड़े हैं। वहीं कहीं-कहीं लोग इनमें आग लगाकर प्रदूषण भी फैला रहे हैं। जबकि इनमें आग लगाने से कैंसर कारक हानिकारक गैस निकलती हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक भी है। ऐसे में स्वच्छ सुंदर व स्वस्थ्य देवघर बनाने में जिले के सभी लोगों का अहम भुमिका निभानी होगी। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी के सुझावों व सहमति के पश्चात कहा कि आगामी 10 मार्च से मंदिर प्रांगण मे थर्मोकाॅल के उपयोग पर पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया जायेगा।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे प्रभारी पदाधिकारी बाबा मंदिर-सह-अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी परमेश्वर मुण्डा, जिला कल्याण पदाधिकारी मीनाक्षी भगत, जिला पंडा धर्मरक्षिणी के महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर, मुख्य प्रबंधक रमेश परिहस्त, सरदार पंडा के प्रतिनिधि के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query