योगासनों की मदद से पिंपल्स को कहें बाय−बाय

आसन पिंपल्स दूर करने में बेहद ही प्रभावी है। यह आपके चेहरे की ओर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देकर स्किन टेक्सचर में सुधार करने में मदद करता है। दिन में 3 से 5 बार इस आसन का अभ्यास करने से आपकी त्वचा को मुँहासे, झुर्रियों और सुस्तपन से छुटकारा मिलेगा।

हर लड़की की इच्छा होती है कि उसकी स्किन एकदम क्लीन व ग्लोइंग हो। लेकिन हर किसी को ऐसी स्किन नहीं मिलती। कई बार चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं, जिससे आपकी स्किन काफी डल नजर आती है। इस स्थिति में अक्सर महिलाएं मार्केट में मिलने वाले तरह−तरह के प्रॉडक्ट्स यूज करती हैं। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हों। लेकिन अगर आपको इनसे कोई लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो अब आप योग का सहारा लें। ऐसे कई योगासन हैं, जो आपकी स्किन को एक बार फिर से हेल्दी बनाने में मदद करते हैं और तब आपको पिंपल्स व अन्य प्रॉब्लम्स का सामना नहीं करना पड़ता−

सर्वांगासन

योगा एक्सपर्ट बताते हैं कि यह आसन पिंपल्स दूर करने में बेहद ही प्रभावी है। यह आपके चेहरे की ओर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देकर स्किन टेक्सचर में सुधार करने में मदद करता है। दिन में 3 से 5 बार इस आसन का अभ्यास करने से आपकी त्वचा को मुँहासे, झुर्रियों और सुस्तपन से छुटकारा मिलेगा।

उत्थानासन

योगा एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो उत्थानासन से बेहतर दूसरा कोई योगासन नहीं हो सकता। इस योगासन ना केवल स्किन सेल्स में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाती है, बल्कि इससे कई तरह के पोषक तत्व भी मिलते हैं, जो डैमेज को ठीक करने में मदद करते हैं। इससे आपकी स्किन रिजुविनेट होती है।

हलासन

यह आसन आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है जो चमक और स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक है। अगर आपके पेट में परेशानी होती है तो उसका असर आपके चेहरे पर भी नजर आता है। ऐसे में यह आसन आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा।

मत्स्यासन

योगा एक्सपर्ट बताते हैं कि यह थायरॉयड, पीनियल और पिट्यूटरी ग्रंथियों के कार्यों में सुधार करके स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है और हार्मोन को सामान्य करता है। यह आसन चेहरे और गले की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव देता है जिससे डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए यह फायदेमंद व्यायामों में से एक है।

त्रिकोणासन

यह वास्तव में चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छा योग आसन है जो फेफड़ों, छाती और हृदय को ओपन अप करता है। यह त्वचा को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है और इसलिए त्वचा ताज़ा और कायाकल्प महसूस करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query