विधानसभा के बजट सत्र पर भी कोरोना का साया

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने विधानमंडल का बजट सत्र 1 महीने चलाने का कार्यक्रम तो बनाया है, लेकिन इस पर कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है। राज्य में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए फिलहाल बजट सत्र के पहले सप्ताह का काम-काज ही तय किया गया है।

बता दें कि गुरुवार को राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों के काम-काज सलाहकार समिति की बैठक हुई, जिसमें पक्ष और विपक्ष के बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया। बजट सत्र कब तक चलाना है, इस बारे में कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल कोई फैसला नहीं हो पाया। इसके लिए 25 फरवरी को एक बार फिर काम-काज सलाहकार समिति की बैठक होगी, जिसमें आगे की रूपरेखा तय की जाएगी।

विधायकों के बैठने की व्यवस्था बदली
कोरोना के चलते विधानमंडल के दोनों सदनों में विधायकों के बैठने की व्यवस्था भी बदलनी पड़ी है। सदन में एक सीट छोड़कर विधायकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। लिहाजा, सीट कम पड़ने पर विधायकों को दर्शक दीर्घा में बैठाने की व्यवस्था की जा रही है।

विधान भवन में प्रवेश से पहले जांच
बजट सत्र के दौरान विधान भवन परिसर को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए विधान भवन में प्रवेश से पहले सभी मंत्रियों, विधायकों और अधिवेशन के दौरान विधानमंडल में प्रवेश के पात्र कर्मचारियों तथा पत्रकारों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि अगर बजट सत्र 28 मार्च तक चलता है, तो विधान भवन में आने वालों का हर तीसरे दिन कोरोना टेस्ट किया जाना चाहिए।

इन्हें नहीं मिलेगा प्रवेश
बजट सत्र के दौरान विधान भवन में भीड़ कम करने के लिए आगंतुकों और विधायकों के निजी सचिवों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

दूसरे सप्ताह में बजट
विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरी झीरवल ने बताया कि गुरुवार को हुई काम-काज सलाहकार समिति की बैठक में पहले सप्ताह का जो काम-काज तय किया गया है, उसमें राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का अभिभाषण होगा। पूरक मांगे पेश की जाएंगी और दोनों सदनों के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। बजट सत्र के दूसरे सप्ताह में 8 मार्च को बजट पेश किया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव
झीरवल के मुताबिक, विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव भी इसी सत्र में किया जाना है। राज्य सरकार इस बारे में फैसला लेगी। बता दें कि राज्यपाल पत्र लिखकर सरकार से विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के बारे में दरियाफ्त कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query