मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण कार्य विभाग की 14405 सड़क व पुल की योजनाओं का उद्घाटन. कार्यारंभ व शिलान्यास किया

पटना । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण कार्य विभाग की 14405 सड़क व पुल की योजनाओं का उद्घाटन. कार्यारंभ व शिलान्यास किया। इसकी लागत 15192. 88 करोड़ है। इसके तहत नयी अनुरक्षण नीति शीर्ष से 1992 करोड़ की लागत से 1985 किमी सड़कों एवं 36 पुलों का उद्घाटन तथा 15 हजार, 192 करोड़ रुपए की लागत से बने 14 हजार, 240 किमी सड़कों एवं 165 पुलों का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि अगर उन्हें अगली बार काम करने का मौका मिला तो एक गांव को दूसरे गांव से जोड़कर उसे एनएच व एसएच की संपर्कता उपलब्ध कराएंगे। इसकी कार्ययोजना बननी चाहिए।

सड़कों का निर्माण ही नहीं, रख-रखाव भी लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गुरुवार कहा कि राज्य की प्रगति मे सड़कों की महत्वपूर्ण भूमिका है। केवल बेहतर सड़कों का निर्माण ही हमारा उद्देश्य नहीं बल्कि उसका रख रखाव भी हमारा लक्ष्य है। टोला संपर्क निश्चय योजना के तहत 4,400 के करीब टोलों को पक्की सड़क से जोडऩे को चिन्हित किया गया था। इनमें से 182 टोलों को जोड़े जाने का काम उन्होंने शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। बजट के अतिरिक्त विश्व बैैंक, नाबार्ड एवं ब्रिक्स के न्यू डेवलपमेंट बैैंक से कर्ज लेने का प्रावधान किया गया है।

लोगों की शिकायतों पर होगी त्वरित कार्रवाई

सड़कों के रख रखाव की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नयी अनुरक्षण नीति को लोक शिकायत निवारण कानून के दायरे में लाया गया है ताकि लोगों की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई हो सके। दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है। सड़कों के रख रखाव के लिए ग्रामीण कार्य विभाग को लगातार तत्पर रहना होगा। यह विभाग का दायित्व है। इंजीनियरों को यह देखना है। सड़क दुर्घटना से बचाव के लिए कई उपाय किए गए हैैं। संकेत चिन्ह, सूचना पट्टï व स्पीड ब्रेकर आदि से जुड़े काम हो रहे हैैं। सड़कों के किनारे वृक्षारोपण किया जा रहा है। इससे हरित आवरण बढऩे के साथ सड़कों बेहतर रख रखाव संभव होगा।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, योजना एवं विकास विभाग के सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार. ओएसडी गोपाल सिंह व ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल व अभियंता प्रमुख प्रवीण कुमार भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query