रविवार से बीकेसी से वर्ली पहुंचना होगा आसान

मुंबई : कलानगर जंक्शन पर कई वर्षों से ट्रैफिक की समस्या का सामना कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। रविवार दोपहर से बीकेसी से बांद्रा-वर्ली सी लिंक की तरफ जाने वाले वाहन चालकों की ट्रैफिक की समस्या खत्म होने वाली है। आगामी दो से चार महीने में पूरा जंक्शन ट्रैफिक मुक्त हो जाएगा।

2017 से चल रहे कलानगर नगर फ्लाइओवर के तीन ब्रिज में से एक ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। बीकेसी से बांद्रा-वर्ली सी लिंक की दिशा में बना ब्रिज रविवार को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। यह ब्रिज करीब 604.10 मीटर लंबा और 7.50 मीटर चौड़ा है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे रविवार सुबह 11.30 बजे ब्रिज का उद्‌घाटन करेंगे। मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) कलानगर फ्लाइओवर का निर्माण कर रहा है।

103.73 करोड़ का ब्रिज
एमएमआरडीए 103.73 करोड़ रुपये की लागत से फ्लाइओवर का निर्माण कर रहा है। देश के प्रमुख बिजनेस हब बीकेसी के करीब बन रहे कलानगर फ्लाइओवर को तीन भागों में विभाजित किया गया है। इसके तहत, एक फ्लाइओवर वर्ली-बांद्रा सी लिंक से बीकेसी की तरफ बन रहा है। यह 714.40 मीटर लंबा और 7.50 मीटर चौड़ा है। दूसरा फ्लाइओवर बीकेसी की दिशा से वर्ली-बांद्रा सी लिंक की दिशा की तरफ बन कर तैयार हो गया है। यह 604.10 मीटर लंबा और 7.50 मीटर चौड़ा है। तीसरा फ्लाइओवर धारावी जंक्शन से वर्ली-बांद्रा सी लिंक की दिशा में तैयार किया जा रहा है। तीनों फ्लाइओवर के बन जाने से इस मार्ग से गुजरने वाले वाहन चालकों की 10 मिनट की बचत होगी। बता दें कि बांद्रा-वर्ली सी लिंक और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से कनेक्ट होने के कारण इस जंक्शन से हर घंटे हजारों की संख्या में वाहन गुजरते हैं।

भूमिपूजन
फ्लाइओवर के उद्‌घाटन के साथ ही मुख्यमंत्री रविवार को शिवडी-वर्ली कनेक्टर का भूमिपूजन भी करेंगे। बीकेसी में बने साइकल ट्रैक, स्मार्ट पार्किंग और नए फुटपाथ का भी उद्‌घाटन करेंगे। बता दें कि सरकार ने एमएमआरडीए को 4.5 किमी लंबे और 17.20 मीटर चौड़े शिवडी-वर्ली कनेक्टर के निर्माण कार्य का भी जिम्मा सौंपा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query