होममेड फेस स्क्रब की मदद से पाएं एक निखरी त्वचा

ठंड के मौसम में अगर आप स्किन के रूखेपन को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस होममेड फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच कच्चा शहद लेकर उसमें एक छोटा चम्मच सिरका व दो बड़े चम्मच चीनी को मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें।

जब स्किन की केयर की बात आती है तो उसमें केवल क्लींजिंग, टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग ही काफी नहीं है, बल्कि आपको अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। इससे आपकी डेड स्किन दूर होती है और स्किन की गहराई से क्लीनिंग होती है। इतना ही नहीं, स्क्रबिंग आपके चेहरे की अनइवन स्किन टोन को दूर करने से लेकर उसे क्लीन करने में मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड स्क्रब के बारे में बता रहे हैं, जो विंटर के लिए एकदम परफेक्ट है−

शहद, नींबू का रस व ओट्स

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, ओट्स एंटी−ऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं, जिससे रेडनेस व इरिटेशन दूर होती है। ओट्स को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट बनाया जा सकता है। इसके  लिए आप तीन टेबलस्पून कच्चा शहद लेकर उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दो टेबलस्पून ओट्स को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। एक−दो मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ें और फिर गर्म पानी में कपड़े को भिगोकर उससे चेहरे को साफ करें।

नारियल तेल, नींबू का रस व चीनी

चीनी एक बेहतरीन स्किन एक्सफोलिएटर मानी गई है। इसकी मदद से स्क्रब बनाने के लिए आप तीन बड़े चम्मच नारियल का तेल लेकर उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच चीनी को मिक्स करें। अब चेहरे को साफ करके इसे अप्लाई करें। एक−दो मिनट बाद चेहरे को वॉश करें।

शहद, सिरका और चीनी

ठंड के मौसम में अगर आप स्किन के रूखेपन को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस होममेड फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच कच्चा शहद लेकर उसमें एक छोटा चम्मच सिरका व दो बड़े चम्मच चीनी को मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। आखिरी में आप चेहरे को वॉश करें।

कॉफी स्क्रब

कॉफी में मौजूद कैफीन रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और त्वचा में चमक और स्फूर्ति लाने के लिए उत्तेजित करता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट यूवी क्षति से बचाता है और मॉइश्चर लॉस से बचाता है। कॉफी स्क्रब बनाने के लिए तीन चम्मच ग्राउंड कॉफी में आधा कप दही मिलाएं। अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप दही की जगह फुल फैट मिल्क का यूज करें। अब इसे एक मिक्सर में ब्लेंड करें और पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। मिश्रण के गाढ़ा हो जाने पर इसमें एक चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन मं स्क्रब करें। आखिरी में ठंडे पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query