हेयर कलर और धूप से भी हो सकती है स्किन एलर्जी की समस्या

स्किन एलर्जी का मतलब है त्वचा में सूजन, लाल चकत्ते होना, रैशेज या दाने आदि निकलना। यह समस्या कई वजहों से हो सकती है और हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि स्किन एलर्जी की एक बड़ी वजह हेयर कलर और धूप भी हो सकती है।

क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ कि धूप में ज़्यादा देर तक रहने पर त्वचा पर लाल रैशेज या दाने निकल आए हों? यदि हां तो इसका मतलब है कि आपको धूप से स्किन एलर्जी की समस्या है। स्किन एलर्जी की समस्या संवेदनशील त्वचा वालों को अधिक होती है। वैसे धूप के अलावा कई तरह के क्रीम, लोशन और हेयर कलर से भी स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। आइए, जानते हैं स्किन एलर्जी होने पर कौन से घरेलू उपाय आज़माए जा सकते हैं।

स्किन एलर्जी का मतलब है त्वचा में सूजन, लाल चकत्ते होना, रैशेज या दाने आदि निकलना। यह समस्या कई वजहों से हो सकती है और हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि स्किन एलर्जी की एक बड़ी वजह हेयर कलर और धूप भी हो सकती है। हेयर कलर में कई तरह के केमिकल होते हैं जिनसे रिएक्शन हो सकता है। इसलिए यदि कभी कोई हेयर कलर लगाने के बाद आपको माथे, कान या गर्दन के पीछे सूजन हो आंखों में जलन महसूस होने लगे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए।

बरतें एहतियात

हेयर कलर से होने वाली स्किन एलर्जी से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें।

– कम पैसों के चक्कर में कभी किसी ऐसे ब्रांड का इस्तेमाल न करें जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है।

– जिस भी ब्रांड का हेयर कलर इस्तेमाल करने जा रही हैं पहले उसके बारे में अच्छी तरह जानकारी जुटा लें। सौंदर्य विशेषज्ञों का मानना है कि कई बार अलग ब्रांड का हेयर कलर इस्तेमाल करने से भी कुछ लोगों को एलर्जी हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि एक ही हेयर कलर का इस्तेमाल करें।

– हमेशा पैच टेस्ट कर लेना सुरक्षित रहता है। इससे पता चल जाता कि आपकी त्वचा प्रोडक्ट के प्रति कितनी संवेदनशील है।

– हेयर डाई को ज़्यादा देर तक लगाकर ना रखें यह हानिकारक हो सकता है। इस्तेमाल से पहले निर्देशों को ज़रूर पढ़ें। साथ ही एक्सपायरी डेट भी चेक कर लें।

– कभी किसी दो ब्रांड के हेयर कलर को मिक्स करके इस्तेमाल न करें।

त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, हेयर कलर के अलावा कुछ लोगों को धूप से भी एलर्जी हो सकती है, तो उन्हें धूप में हमेशा सनग्लासेस, सनस्क्रीन लगाने के साथ त्वचा को अच्छी तरह कवर करके बाहर जाना चाहिए और सीधे धूप के संपर्क में ज़्यादा समय तक आने से बचना चाहिए। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखना भी बहुत ज़रूरी है। फिर भी यदि आपको स्किन एलर्जी हो जाए तो कुछ घरेलू उपाय आज़मा सकती हैं।

नींबू का रस

नींबी में एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिजेंट गुण होता है एलर्जी को दूर करने में मदद करता है। हेयर कलर से एलर्जी हुई है तो दही और नींबू के रस को मिलाकर स्कैल्प और बालों में लगाएं और थोड़ी देर बाद सिर धो लें। धूप से होने वाली एलर्जी के लिए नींबू के रस को रूई की मदद से शरीर के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे स्किन एलर्जी के साथ ही लाल दाने भी ठीक हो जाएंगे।

नारियल का तेल

हेयर कलर से एलर्जी होने पर बालों में नारियल तेल लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर किसी माइल्स शैम्पू से बाल धोएं। धूप से हुई एलर्जी को दूर करने में भी नारियल तेल फायदेमंद है, इसके लिए कपूर को पीसकर नारियल तेल में मिक्स करकें और एलर्जी वाली जगह पर दिन में दो बार यह मिश्रण लगाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जिससे यह हर तरह की एलर्जी दूर करने में मददगार है। हेयर डाई लगाने की वजह से यदि आपको खुजली और सूजन की समस्या हो गई है तो एलोवेरा जेल को पूरे स्‍कैल्‍प में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैम्‍पू से बालों को धो लें। यदि धूप से एवर्जी हुई है तो एलोवेरा जेल में कच्चे आम का गूदा मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे खुजली, जलन और सूजन दूर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query