भारत के सबसे सुंदर शाही होटल, जानें एक दिन का किराया

भारत के इतिहास की बात की जाए तो इस देश की कला और संस्कृति तमाम कहानियां अपने आप में समेटे हुए हैं। इस देश के यौद्धाओं ने अपने बलिदानी खून से भारत की मिट्टी का गौरव इतिहास लिखा है। पूर्व से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत प्राचीनकाल से कला और संस्कृति की भूमि रहा है।

भारत के इतिहास की बात की जाए तो इस देश की कला और संस्कृति तमाम कहानियां अपने आप में समेटे हुए हैं। इस देश के यौद्धाओं ने अपने बलिदानी खून से भारत की मिट्टी का गौरव इतिहास लिखा है। पूर्व से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत प्राचीनकाल से ही कला और संस्कृति की भूमि रहा है। उत्तर में हिमालय की शक्तिशाली चोटियों से लेकर दक्षिण में उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों तक फैली हुई, भारत की विशाल सीमाओं में कई प्रकार के विरोधाभास, परिदृश्य, संस्कृतियां और धर्म शामिल हैं। देश कई यूनेस्को विश्व धरोहरों का घर है, 7वें अजूबे ताजमहल से लेकर राजसी महलों और किलों तक, जो सैकड़ों साल पहले बनाए गए थे, आज भी भारत की समृद्ध संस्कृति और इतिहास के समय की गवाही को बयान करने के लिए सीधे खड़े हैं। राष्ट्र में विशाल जंगल क्षेत्र, राष्ट्रीय उद्यान और प्रकृति अभयारण्य भी हैं जो कि हाथियों, शेरों और बाघों जैसे रोमांचक वन्यजीवों के घर हैं। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के शागी होटलों के बारे में, जहाँ आप भव्य विलासिता में रह सकते हैं।

1. उदयपुर, राजस्थान में ओबेरॉय उदयविलास

उदयपुर का यह शानदार ओबेरॉय उदयविलास होटल पिछोला झील के किनारे पर स्थित है और 30 एकड़ में फैला हुआ है। होटल गुंबदों का एक सुंदर निर्माण है जो उदयपुर के शाही शहर का प्रतिबिंब है। होटल में जटिल डिजाइन, राजसी कमरे, होटल के आउटडोर में भोजन का अच्छा अनुभव है। साथ यहा विशाल स्विमिंग पूल और शादी रेस्टोरेंट हैं। यह शाही होटल हरे-भरे पेड़ों के बीच और चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है! बालकनी से दृश्य शांत और बेहद सुंदर प्रतित होता है। यह एक लक्जरी लाइफस्टाइ से वक्त बिताने के लिए बेहद शानदार जगह है। यहां अगर आप एक रात के लिए ठहरते हैं तो प्रीमियर रूम का किसारा 28,500 से 30000 रुपये हैं।

2. उदयपुर, राजस्थान में ताज लेक पैलेस

ताज लेक पैलेस, पिछोला झील के ठीक बीच में स्थित है, यहां की भव्य संरचना और सुंदर वास्तुकला लुभावनी है। ताज लेक पैलेस की खिड़कियों से झील का भव्य दृश्य दिखाई देता है और कुछ जगहों से यहां के घनी अरावली पहाड़ियां, मचला मगरा हिल्स और जग मंदिर का दृश्य दिखाई देता है। महल को सभी सही कारणों से फ्लोटिंग होटल के रूप में जाना जाता है, और यहां कि एक और खासबात है, विदेशी कमरों में सुंदर पेंटिंग हैं जो भारतीय पौराणिक कहानियों को दर्शाती हैं और मार्बल्स में खूबसूरत नक्काशी की गयी है। यह भारत में कपल के लिए एक रोमांटिक हॉलीडे के लिए आदर्श स्थान है। यहा एक दिन का किराया 40 हजार रुपेय है।

3. ओबेरॉय अमरविलास, आगरा

16 वीं और 17 वीं शताब्दियों में मुगल साम्राज्य की राजधानी, आगरा तीन विश्व धरोहर स्थलों में से एक है: ताजमहल, आगरा किला और प्राचीन शहर फतेहपुर सीकरी, ये सभी मुगलकाल की विरासत हैं। ताजमहल से सिर्फ 600 मीटर की दूरी पर स्थित ओबेरॉय अमरविलास में प्रेम को फिर से जागृत करना आसान है। आगरा में सबसे अच्छा होटल माना जाने वाला ओबेरॉय अमरविलास मुगल महल डिजाइनों से प्रेरित है,। यहां पर फव्वारे के साथ, सीढ़ीदार लॉन, प्रतिबिंब पूल और मंडप भी है। ओबेरॉय अमरविलास एक पाँच सितारा होटल है जहां सभी कमरों और सुइट्स से ताज महल का दीदार किया जा सकता है। यहां पर नॉर्मल रूम का किराया एक दिन के लिए 32,640 रुपये तक है।

4. अलीला किला बिशनगढ़, जयपुर

अलीला किला जयपुर का एक और खूबसूरत लक्ज़री होटल है। यह बिशनगढ़ में स्थित है और आसानी से राजमार्ग से जुड़ा हुआ है। क्या आप कभी ऐसे किले में रहने का अनुभव करना चाहते हैं जो पूरी तरह से शानदार दृश्य से सुसज्जित है? इस तरह की खूबसूरती को देखने के लिए आप अलीला में रुक सकते हैं। अलिला सबसे अच्छा लक्ज़री रिसॉर्ट है जो बहुत मंहंगा भी नहीं है और यहां पर काफी लग्जरी सुविधाएं भी है।

5. कुमारकोम लेक रिजॉर्ट, कुमारकोम-केरल

जैसा कि हम सभी जानते हैं, केरल को भगवान ने काफी फुर्सत में बैठकर बनाया है इस लिए इस राज्य का कोना-कोना बेहद खूबसूरत है। केरल को भारत का स्वर्ग भी कहा जाता है। केरल के कोट्टायम जिले में स्थित, कुमारकोम लेक रिज़ॉर्ट कई प्रकार की बाहरी और पानी की गतिविधियाँ प्रदान करता है। इसमें कई स्विमिंग पूल, एक आयुर्वेदिक स्पा और 3 भोजन विकल्प हैं। बड़े उद्यानों और स्विमिंग पूल से घिरे, कमरों में लकड़ी की छत और एशियाई शैली के सामान हैं। प्रत्येक वातानुकूलित कमरे में केबल टीवी, एक सुरक्षा जमा बॉक्स और चाय / कॉफी बनाने की सुविधा है। रिसॉर्ट में वाटर स्पोर्ट्स में वॉटर स्कीइंग और केला बोट या स्पीडबोट सवारी शामिल हैं। कर्मचारी सूर्यास्त परिभ्रमण, गांव की सैर और कुमारकोम पक्षी अभयारण्य की यात्रा की व्यवस्था कर सकते हैं। रिसॉर्ट में 24 घंटे का स्वागत कक्ष और एक व्यापार केंद्र है।

6. मिहिर गढ़, राजस्थान

मिहिर गढ़ राजस्थान के ऐतिहासिक शहर में एक उत्तम प्रवास है। यह शाही रिसॉर्ट सुंदर पेड़ों और बगीचों के बीच स्थापित है। इस संपत्ति में सूर्यास्त के दौरान सबसे लुभावना दृश्य दिखाई पड़ता है। संपत्ति में ग्रामीण राजस्थान का स्पर्श है और कोई भी राजस्थान की कच्ची और प्रामाणिक संस्कृति का अनुभव कर सकता है।

7. रामबाग पैलेस, जयपुर (Rambagh Palace, Jaipur)

यदि आप रॉयल्टी का अनुभव करना चाहते हैं तो रामबाग पैलेस जयपुर रहने के लिए बिल्कुल सही विकल्प है। उद्यान और सुंदर भारतीय वास्तुकला पेश करते हुए, शानदार रामबाग पैलेस जयपुर के महाराजा का पूर्व निवास था। अब यह एक शानदार होटल है इसमें एक इनडोर और आउटडोर पूल और साथ ही पूर्ण स्पा सेवाएं हैं। विशाल वातानुकूलित कमरे सुंदर कालीन और हाथ से पेंट की हुई तस्वीरों से दीवार सजाई गयी है। एक फ्लैट स्क्रीन टीवी, व्यक्तिगत तिजोरी और मिनीबार सभी कमरों में शामिल हैं। आधुनिक बाथरूम में एक शॉवर और अलग बाथटब है।

गोवा छुट्टी के लिए सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक है। गोनसुआ बीच के साथ स्थित, अलिला दीवा गोवा दक्षिण गोवा में धान के खेतों के व्यापक दृश्यों के साथ कमरे उपलब्ध कराता है। इसकी 5 सितारा सुविधाओं में 3 भोजन विकल्प, 2 बार और धान के खेतों की ओर एक आउटडोर पूल शामिल हैं। संपत्ति के कमरों में मुफ्त वाईफाई उपलब्ध है। गोनसुआ बीच पर मुफ्त सेवा सभी मेहमानों को प्रदान की जाती है। अलीला द्वारा दीवा क्लब रिसॉर्ट के भीतर एक छोटा रिसॉर्ट है जो मेहमानों को अलीला दीवा गोवा में सभी सुविधाओं का आनंद लेते हुए गोपनीयता और विशिष्टता का विशेषाधिकार देता है। विशाल और खूबसूरती से डिजाइन किए गए कमरे और सुइट्स में मेमोरी फोम गद्दे, निजी सिट-आउट, एक स्टैंड-अलोन बाथटब, वॉक-इन अलमारी और अन्य सुविधाओं के बीच अलग-अलग कार्य स्थान के साथ एक राजा आकार का बिस्तर है। यह रिजॉर्ट गोवा डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 20 मिनट और माजोर्डा में गोंसुआ बीच से केवल 500 मीटर की दूरी पर स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query