जिलेटिन रॉड बनाने वाली कंपनी की जानकारी क्राइम ब्रांच को मिली

मुंबई : मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के पास खड़ी स्कॉर्पियो में पाए गए विस्फोटक पदार्थ मामले में नई जानकारी सामने आई है। मामले की जांच कर रही मुंबई क्राइम ब्रांच ने नागपुर की कंपनी सोलर एक्सप्लोसिव के मालिक सत्यनारायण नोवल को पूछताछ के लिए बुलाया है। पुलिस के मुताबिक जिलेटिन की जो छेड़े गाड़ी से बरामद हुई थी। वो सब सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी में बनी हुई है।

सील बंद बक्से में बिकता है जिलेटिन
मीडिया कर्मियों से बात करते हुए कंपनी के मालिक सत्यनारायण नोवल ने बताया कि जिलेटिन की छड़ें (Gelatin rod) हमेशा सीलबंद बक्से में डिस्पैच की जाती हैं। और बक्से के ऊपर सारी जानकारी अंकित होती है। यदि बॉक्स टूटा हुआ है। यदि बॉक्स टूटा हुआ है और उसके बाद जिलेटिन के रॉड को निकाला गया है तो यह बता पाना मुश्किल है कि इसकी डिलीवरी किसे की गई थी।

फॉर्म इलेवन में दर्ज होता है रिकॉर्ड
सत्यनारायण ने बताया कि जो भी जिलेटिन का बॉक्स किसी को डिस्पैच किया जाता है उसकी पूरी जानकारी सरकार द्वारा निर्धारित किए गए फॉर्म इलेवन में दी जाती है। बिना इस फॉर्म को भरे किसी को भी जिलेटिन रॉड डिस्पैच नहीं किया जाता है। जब किसी को भी डिलीवरी देनी होती है उसके लिए परमिशन चीफ कंट्रोलर आफ एक्सप्लोजिव्स की तरफ से आती है। उसके बाद में ही किसी को यह डिलीवरी दी जाती है।

पुलिस को होती है जानकारी
सतनारायण ने बताया कि हमारे यहां से जो भी जिलेटिन रॉड के बॉक्स डिस्पैच किये जाते हैं। उनकी जानकारी चीफ कंट्रोलर आफ एक्सप्लोसिव्स को दी जाती है। और उनकी तरफ से यह जानकारी स्थानीय पुलिस स्टेशन और जिस जगह पर यह एक्सप्लोसिव भेजा गया है वहां के पुलिस अधीक्षक एसपी को भी दी जाती है।

इंफ्रास्ट्रक्चर के काम मे होता है विस्फोटक का इस्तेमाल
सत्यनारायण ने बताया कि जिलेटिन की रॉड का इस्तेमाल आमतौर पर इन्फ्राट्रक्चर के काम के लिए किया जाता है जैसे पहाड़ तोड़ना टनल बनाना आदि।

क्या है मामला
उद्योगपति मुकेश अंबानी  के घर एंटीलिया  के बाहर जिलेटिन से भरी कार बरामद होने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। पूरा शहर छावनी में तब्दील हो गया। मुंबई पुलिस जगह-जगह नाकेबंदी लगाकर चेकिंग अभियान चला रही है।

इस बीच संदिग्ध गाड़ी के अंदर से एक लेटर भी मिला है। इस पूरे मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक जिस स्कार्पियो में विस्फोटक मिला था वह चोरी की थी। जिसे विक्रोली इलाके से एक हफ्ते पहले चुराया गया था। यह कार दूसरे राज्य की हो सकती है।

मुकेश अंबानी को धमकी
मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर से कुछ फासले की दूरी पर मिली जिलेटिन से भरी स्कॉर्पियो में एक धमकी भरा खत भी मिला है। इस खत में लिखा है, ‘ मुकेश भैया एंड नीता भाभी ये तो ट्रेलर था, पूरी पिक्चर अभी बाकी है हमारी तैयारी पूरी हो चुकी है’। यह धमकी भरा पत्र टूटी-फूटी अंग्रेजी में लिखा हुआ था। इसमें ग्रामर की कई गलतियां थीं। कार में एक बैग भी मिला है, जिस पर मुंबई इंडियंस लिखा हुआ था। फिलहाल मुंबई पुलिस, क्राइम ब्रांच और एटीएस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

कई दिनों से कर रहे थे अंबानी का पीछा!
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिन लोगों ने मुकेश अंबानी के घर के पास विस्फोटक से भरी स्कॉर्पियो रखी थी। उन्होंने ना सिर्फ एंटीलिया (मुकेश अंबानी का घर) की रेकी की थी, बल्कि मुकेश अंबानी के काफिले का भी कई बार पीछा किया था। बिना इसके अंबानी की गाड़ियों की नंबर प्लेट से मिलता नंबर प्लेट बनाना आसान नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query