3 मार्च : श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बस पर हथियारबंद लोगों ने गोलियां चला दी

जामताड़ा (सर्च खबर) : साल के तीसरे महीने का यह तीसरा दिन इस खेल की दो बड़ी घटनाओं का गवाह है। 3 मार्च 2006 को श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने अपना 100वां टेस्ट मैच खेलते हुए अपना 1000वां अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया था। यह कारनामा करने वाले मुरलीधरन दुनिया के पहले गेंदबाज बने। यह इत्तेफाक है कि इस दिन की दूसरी घटना में भी श्रीलंका की भागीदारी रही। 3 मार्च 2009 को पाकिस्तान के लाहौर में मैच खेलने जा रही श्रीलंका की क्रिकेट टीम की बस पर हथियारबंद लोगों ने गोलियां चलाईं। श्रीलंका की टीम दोनों देशों के बीच खेले जा रहे श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल के लिए स्टेडियम की तरफ जा रही थी, जब बस को निशाना बनाया गया। घटना के बाद मैच रद्द कर दिया गया।क्रिकेट के इतिहास का काला दिन जब आज ही के दिन वर्ष 2009 में पाकिस्तान के लाहौर में मैच खेलने जा रही श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बस पर हथियारबंद लोगों ने गोलियां चला दी।

वर्ष 2013 में संयुक्त राष्ट्र ने 3 मार्च को वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ डे के रूप में मनाए जाने की घोषणा की। वन्यजीवों के संरक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय समझौते पर आज ही के दिन 1973 में हस्ताक्षर हुए थे।

  • भारतीय मुग़ल बादशाह अकबर ने 1575 में बंगाली सेना को तुकरोई की लड़ाई में पराजित किया।
  • राजा राव नंदलाल मंडलोई ने 1716 में इंदौर शहर की स्थापना की थी।
  • अमेरिकी कांग्रेस ने 1812 में पहला विदेशी सहायता बिल पास किया था।
  • फ्लोरिडा 1845 में अमेरिका का 28वां राज्य बना था।
  • चीन और फ्रांस-ब्रिटेन के बीच 1857 में युद्ध हुआ था।
  • 1915 में की स्थापना नाका जो कि बाद में नासा बना।
  • 1923 में टाइम पत्रिका का पहली बार प्रकाशन हुआ।
  • कैल्विन कूलेज 1924 में व्हाइट हाउस से रेडियो संदेस प्रसारित करने वाले पहले अमेरिकि राष्ट्रपति बने।
  • सऊदी अरब में कच्चे तेल की 1938 में खोज हुई थी।
  • महात्मा गाँधी जी ने 1939 में “सविनय अवज्ञा आन्दोलन” का प्रारम्भ किया।
  • फ्रांस से उत्तर अफ्रीका के देश मोरक्को को 1956 में आजादी मिली थी।
  • तुर्की एयरलाइंस का डीसी10 विमान 1974 में पेरिस के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया विमान में सवार लगभग सभी लोगों की मौत हो गई।
  • सातवां गुटनिरपेक्ष सम्मेलन नयी दिल्ली में 1983 में संपन्न हुआ।
  • आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया अधिनियम 1986 लागू होने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ब्रिटेन से पूर्ण रूप से स्वतंत्र हुआ था।
  • पाकिस्तान के लाहौर में मैच खेलने जा रही श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बस पर 2009 में हथियारबंद लोगों ने गोलियां चला दीं।
  • संयुक्त राष्ट्र ने 2013 में 3 मार्च को ‘विश्व वन्य जीवन दिवस’ के रूप में मनाने की आधिकारिक घोषणा की थी।

03 मार्च को जन्मे व्यक्ति

  • भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति और टाटा समूह के संस्थापक जमशेद जी टाटा का 1839 में जन्म हुआ था।
  • टेलीफोन का आविष्‍कार करने वाले अलेक्‍जेंडर ग्राहम बेल का 1847 में जन्‍म हुआ था।
  • भारत के प्रसिद्ध अभिनेता और कॉमेडियन जसपाल भट्टी जी का 1955 में जन्म हुआ था।
  • कारगिल युद्ध में अद्भुत पराक्रम दिखाने के लिए 1999 में परमवीर चक्र से सम्मानित राइफलमैंन संजय कुमार जी का 1976 में जन्म हुआ।

03 मार्च को हुए निधन

  • मुगल साम्राज्य का आख़िरी शक्तिशाली मुग़ल बादशाह औरंगजेब का सन 1707 में अहमदनगर में निधन हुआ था।
  • मराठी भाषा के सुप्रसिद्ध लेखक हरि नारायण आप्टे जी का 1919 में निधन हुआ था।
  • उर्दू साहित्‍य के लिए पहला ज्ञानपीठ पुरस्‍कार पाने वाले शायर फिराक गोरखपुरी का 1982 में निधन हुआ था।
  • भारत के राजनेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष जी. एम. सी. बालायोगी जी का 2002 में आंध्र प्रदेश में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

03 मार्च के महत्वपूर्ण दिवस

  • विश्व वन्यजीव दिवस

इसमें हमने मार्च महीने महत्वपूर्ण दिन और उस दिन में आयोजित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को दिया है। यह यूपीएससी, एसएससी, आरआरबी, और सभी पीएससी परीक्षाओं जैसी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

दिनांकदिनविवरण
01 मार्चशून्य भेदभाव दिवस1 मार्च को शून्य भेदभाव दिवस मनाया गया और इसका उद्देश्य दुनिया भर में लोगों द्वारा किए गए भेदभाव के मुद्दे का समाधान करना है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों में कानून के समक्ष समानता प्राप्त करने का इरादा रखता है। थीम – ‘Act to change laws that Discriminate’.
3 मार्चविश्व वन्यजीव दिवस20 दिसंबर 2013 को, अपने 68 वें सत्र में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने ,3 मार्च वन्य जीवों और वनस्पतियों (CITES) की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन को अपनाने का दिन को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में घोषणा करने का निर्णय लिया। 2019 विषय: “Life below water: for people and planet”
8 मार्चअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवसअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने वाला एक वैश्विक दिवस है। यह दिन लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई का भी संकेत है। थीम – थिंक इक्वल, बिल्ड स्मार्ट, इनोवेट फॉर चेंज।विषय का उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों द्वारा प्रयासों के केंद्र में महिलाओं और लड़कियों द्वारा नवाचार करके लैंगिक समानता प्राप्त करना है।
14 मार्चविश्व किडनी दिवसकिडनी के महत्व पर जागरूकता पैदा करने और किडनी रोगों की आवृत्ति और प्रभाव को कम करने के लिए मार्च में दूसरे गुरुवार को दिन मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है,‘Kidney Health for Everyone Everywhere’.
15 मार्चविश्व नींद दिवसवर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा निर्मित और होस्ट किया गया, वर्ल्ड स्लीप डे एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त जागरूकता कार्यक्रम है, जो शोधकर्ताओं, स्वास्थ्य पेशेवरों और रोगियों को नींद और हमारे स्वास्थ्य पर इसके महत्वपूर्ण प्रभाव को पहचानने के लिए एक साथ लाता है। विश्व नींद दिवस 2019 किसी भी उम्र में समग्र स्वास्थ्य में नींद के महत्व पर जोर देने के उद्देश्य से नारा, स्वस्थ नींद, स्वस्थ उम्र को शामिल करेगा।
21 मार्चनस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवसनस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 21 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 1966 में दिन की घोषणा करते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने नस्लीय भेदभाव के सभी रूपों को खत्म करने के लिए अपने प्रयासों को फिर से शुरू करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को बुलाया।2019 थीम: Mitigating and countering rising nationalist populism and extreme supremacist ideologies
21 मार्चविश्व कविता दिवसविश्व कविता दिवस 21 मार्च को मनाया जाता है, और 1999 में यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा घोषित किया गया था। इसका उद्देश्य दुनिया भर में कविता के पढ़ने, लिखने, प्रकाशन और शिक्षण को बढ़ावा देना है।
21 मार्चविश्व डाउन सिंड्रोम दिवसडाउन सिंड्रोम की सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा की सिफारिश के साथ 2012 से यह दिन मनाया जाता है।
21 मार्चवनों का अंतर्राष्ट्रीय दिवससंयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2012 में 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस (IDF) घोषित किया। यह दिवस सभी प्रकार के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। प्रत्येक अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के लिए थीम को जंगलों पर सहयोगात्मक भागीदारी द्वारा चुना जाता है। 2019 थीम – Forests and Education।
22 मार्चविश्व जल दिवसविश्व जल दिवस 22 मार्च को संयुक्त राष्ट्र का वार्षिक दिवस है जो मीठे पानी के महत्व पर प्रकाश डालता है। मीठे पानी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन की वकालत करने के लिए दिन का उपयोग किया जाता है। 2019 थीम – ‘Leaving no one behind’
23 मार्चविश्व मौसम विज्ञान दिवसहर साल 23 मार्च को, विश्व मौसम संगठन 23 मार्च 1950 को विश्व मौसम संगठन की स्थापना करने वाले कन्वेंशन के लागू होने की याद दिलाता है। विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2019 थीम: सूर्य, पृथ्वी और मौसम।
24 मार्चविश्व क्षय रोग दिवसटीबी की विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक महामारी को समाप्त करने के प्रयासों को बढ़ाने के लिए हर साल 24 मार्च को दिन मनाया जाता है।1882 में उस दिन की तारीख को चिह्नित किया गया जब डॉ। रॉबर्ट कोच ने घोषणा की कि उन्होंने टीबी का कारण बनने वाले जीवाणु की खोज की थी। तपेदिक दुनिया भर में मृत्यु के शीर्ष दस कारणों में से एक है।भारत ने 2025 तक टीबी को समाप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं और इरादों को नवीनीकृत किया है। 2019 थीम – ‘यह समय है’
25 मार्चकब गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के स्मरण का अंतर्राष्ट्रीय दिवसकब गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के स्मरण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस, संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय अनुरक्षण 2007 में नामित किया गया है, जिसे हर साल 25 मार्च को चिह्नित किया जाना है। दिन का सम्मान और उन लोगों को याद करता है, जो ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के परिणामस्वरूप पीड़ित थे और जिनका निधन हो गया, जिसे “इतिहास में मानवाधिकारों का सबसे बुरा उल्लंघन” कहा गया है, जिसमें 400 साल से अधिक 15 मिलियन पुरुष, महिला और बच्चे पीड़ित थे। 2019 थीम – “Remember Slavery: The Power of the Arts for Justice”.
27 मार्चविश्व रंगमंच दिवसआईटीआई केंद्रों और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समुदाय द्वारा 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाता है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय थियेटर का आयोजन किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान आईटीआई द्वारा 1961 में विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query