मुंबई के प्रिंसेस डॉक से लेकर बेलापुर तक शुरू होगा वाटर ट्रांसपोर्ट

मुंबई : मुंबई से नवी मुंबई तक सफर करने वाले लोग लोगों के लिए ये खबर बेहद खास है। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) अब जल्द ही मुंबई से नवी मुंबई के बीच वाटर ट्रांसपोर्ट यानी जल यातायात शुरू करने जा रही है। इस कदम से लोगों को ना सिर्फ लोकल ट्रेन में होने वाली भीड़ और मुसीबत से निजात मिलेगी बल्कि उनके समय की भी बचत होगी।

मुंबई से बेलापुर तक चलेगी फेरी
पानी के जहाज मुंबई के प्रिंसेस डॉक से शुरू होकर बेलापुर तक जाएगा। मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष राजीव जलोटा के मुताबिक आने वाले समय में इसे मुंबई, नवी मुंबई और ठाणे जैसे शहरों से भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में लगभग सभी काम पूरे हो चुके हैं कुछ छोटे-मोटे काम बजे हुए हैं जिन्हें जल्द ही पूरा किया जाएगा।

यहाँ होगा हॉल्ट
राजीव जलोटा के मुताबिक वाशी, नेरुल, एरोली और ठाणे के मीट बंदर पर स्टॉप दिया जायेंगे। जलमार्ग से सफर करने पर तकरीबन 1 घंटे में मुंबई से नवी मुंबई पहुंचा जा सकता है भविष्य में रो-रो और रोपैक्स सेवाएं भी जल्द शुरू की जाएंगी जिन की तैयारियां लगभग फाइनल स्टेज पर हैं।

बढ़ेंगी जन-सुविधाएं
आपको बता दें कि रो-रो सेवा में छोटे जहाजों से लेकर ट्रक या दूसरी चीजों को ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है। वहीं रोपैक्स में यात्री और वाहन दोनों सफर कर सकते हैं। जेएनपीटी पर रो-रो जेट्टी को तैयार किया जा रहा है। आने वाले कुछ महीनों में यह काम पूरा होने की संभावना है। यह काम पूरा हो जाने के बाद मुंबई में आने वाले ट्रक जलमार्ग के जरिए जेएनपीटी भेजे जाएंगे। इससे मुंबई की सड़कों पर लगने वाले ट्रैफिक को नियंत्रण में लाया जा सकेगा। लोकल ट्रेन में भी कम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query