सिलेबस का पता ही नहीं, दाे मार्च से शुरू होगा यूजी और पीजी का इंटर्नल एग्जाम

धनबाद : बीबीएमकेयू प्रशासन की ओर से यूजी व पीजी के सिलेबस में बदलाव किया गया है। विवि प्रशासन की ओर से सत्र 2020-21 से ही नए सिलेबस को लागू किया जाएगा। हालांकि अभी तक नए सिलेबस को अंतिम मंजूरी नहीं मिली है। दाे मार्च को एकेडमिक काउंसिल की बैठक आयोजित है। बैठक में यूजी व पीजी के नए सिलेबस को मंजूरी के लिए एजेंडा में शामिल किया गया है।

वहीं दूसरी ओर विवि परीक्षा विभाग की ओर से सभी काॅलेज व पीजी डिपार्टमेंट को पत्र लिख कर 2 से 10 मार्च के बीच यूजी सत्र 20-23 व पीजी सत्र 20-22 में नामांकित छात्र-छात्राओं का सेमेस्टर एक का इंटर्नल एग्जाम लेने का निर्देश दिया है। 12 मार्च तक आयोजित इंटर्नल एग्जाम का अंक भी उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में छात्र-छात्राएं व शिक्षक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि आखिर इंटर्नल एग्जाम किस सिलेबस से लिया जाए।

5 मार्च तक होना है नामांकन, तो 2 से कैसे होगा इंटर्नल एग्जाम

एडमिशन सेल की ओर से धनबाद- बोकारो के डिग्री काॅलेजों में स्नातक जनरल व वोकेशनल की खाली सीटों पर नामांकन के लिए इच्छुक छात्रों को अंतिम मौका देने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत छात्र-छात्राओं से 22 से 24 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है। एडमिशन सेल के अनुसार एक मार्च को नामांकन के लिए चयन सूची का प्रकाशन किया जाएगा। वहीं चयनित छात्र-छात्राएं 2 से 4 मार्च के बीच नामांकन ले सकते हैं। ऐसे में उक्त छात्र दाे मार्च से आयोजित इंटर्नल एग्जाम में कैसे शामिल हो पाएंगे।

जीई और एईसीसी में सुधार का मौका, तो इंटर्नल एग्जाम कैसे

विभिन्न छात्र संगठनों ने परीक्षा विभाग पर इंटर्नल एग्जाम को लेकर जल्दबाजी का आरोप लगाया है। छात्र संगठनों का आरोप है कि अभी तक यूजी सत्र 2020-23 के छात्रों का पंजीयन नहीं हो पाया है। पंजीयन की प्रक्रिया के तहत जीई और एईसीसी के रूप में चयनित विषय को बदलने का अंतिम मौका दिया गया है। ऐसे में अभी छात्र-छात्राएं अपने विषय में बदलाव कर सकते हैं, तो काॅलेज प्रशासन उक्त छात्रों का इंटर्नल एग्जाम कैसे आयोजित कर पाएगा।

यूजी व पीजी के छात्रों के लिए आयोजित होगी एक और इंटर्नल एग्जाम। छात्र-छात्राओं की समस्याओं को देखते हुए बचे हुए अथवा किसी कारण वस पहला इंटर्नल में शामिल नहीं हो पाने वाले छात्रो‌ं के लिए यह मौका मिलेगा।”

-डाॅ सत्यजीत सिंह, परीक्षा नियंत्रक, बीबीएमकेयू धनबाद

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query