चना और उड़द दाल के स्वादिष्ट पकौड़ों का

सबसे पहले चने की दाल में अदरक और हरीमिर्च डालकर मिक्सर में दरदरा पीस लें, इसमें पानी न डालें। अब इसे एक बाउल में निकालकर इसमें हरी धनिया, कटे हुए करीपत्ते, हल्दी और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।रिमझिम बरसात में एक कप चाय के साथ ही यदि गरमा-गरम पकौड़े भी मिल जाए तो चाय का मज़ा दोगुना हो जाता है। आप भी अपने परिवार के साथ शाम की चाय को ज़ायकेदार बनाना चाहते हैं तो क्रिस्पी पकौड़ों की यह रेसिपी ज़रूर ट्राई करें।

चना दाल पकौड़ा

चने की दाल का वड़ा या पकौड़ा बनाने में बहुत आसान है और यह बहुत ही क्रिस्पी बनता है।

सामग्री

1 कटोरी चने की दाल (6-7 घंटे भिगोई हुई)

थोड़ा सा अदरक

2- हरी मिर्च

थोड़े करी पत्ते

हरी धनिया

चुटकीभर हल्दी

स्वदानुसार नमक

तलने के लिए तेल

विधि

सबसे पहले चने की दाल में अदरक और हरीमिर्च डालकर मिक्सर में दरदरा पीस लें, इसमें पानी न डालें। अब इसे एक बाउल में निकालकर इसमें हरी धनिया, कटे हुए करीपत्ते, हल्दी और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। कड़ाही में तेल गरम करें और मिश्रण से बॉल्स बनाकर इसे थोड़ा चिपटा करके तेल में सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। गरम-गरम पकौड़े को हरी धनिया की चटनी के साथ सर्व करें। जब हमने इसे बनाया तो इसका स्वाद लाजवाब लगा आप भी इसे ज़रूर ट्राई करिएगा।

उड़द दाल पकौड़ी

उड़द दाल के वड़े तो आपने खाए ही होंगे, लेकिन इसकी छोटी-छोटी पकौड़ियां भी बहुत स्वादिष्ट लगती है।

सामग्री

1 कटोरी उड़द दाल (5-6 घंटे भिगोई हुई)

थोड़ा सा अदरक

2 हरी मिर्च

¼ टीस्पून कालीमिर्च पाउडर

आधा टीस्पून जीरा

स्वादानुसार नमक

तलने के लिए तेल

विधि

उड़द दाल में अदरक और हरी मिर्च डालकर मिक्सर में बारीक पीस लें। इसे पीसते वक्त थोड़ा पानी भी डालें। ध्यान रहे इसे स्मूद पीसना है। अब एक बाउल में निकालकर इसमें जीरा, कालीमिर्च पाउडर और नमक मिलाएं। कड़ाही में तेल गरम करके मिश्रण की छोटी-छोटी पकौड़ी बनाकर डालें और सुनहरा होने तक तल लें। ध्यान रहे आंच को कम न करें। गरम-गरम पकौड़ियों को हरी चटनी के साथ सर्व करें।

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पकौड़ों को हमेशा तेज या मीडियम हाई फ्लेम पर ही तलना चाहिए इससे वह क्रिस्पी बनते हैं और तेल भी कम अब्जॉर्व करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query