गणतंत्र दिवस पर ‘ऑनलाइन शिक्षा, वक्त की जरूरत’ का संदेश देती दिखेगी झांकी

पटना। गणतंत्र दिवस के दिन बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में इस साल बिहार के पर्यटनस्थलों की तो झांकी दिखेगी ही साथ ही लोगों को कोरोना से बचाव और ‘ऑनलाइन शिक्षा, वक्त की जरूरत’ का संदेश भी दिया जाएगा। इस साल प्रस्तुत झांकियां अन्य सालों से कम दिखेंगी। पटना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस वर्ष 10 विभागों द्वारा विभिन्न विषयों पर झांकियां प्रस्तुत की जाएंगी। गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां राज्यपाल फागू चौहान झंडोत्तोलन करेंगे और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसारद, रेणु देवी सहित कई अन्य लोग मौजूद रहेंगे।

इस वर्ष कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा बुद्घ सम्यक दर्शन संग्रहालय और स्मृति स्तूप, पर्यटन निदेशालय द्वारा वैशाली कोल्हुआ से जुड़े मुख्य पर्यटक स्थल झाकियों के माध्यम से दिखेंगे। इसके अलावा भवन निर्माण विभाग द्वारा बापू टावर, कृषि विभाग द्वारा बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति 2020 और शिक्षा विभाग द्वारा ‘ऑनलाइन शिक्षा वक्त की जरूरत’ पर झांकी निकाली जाएगी।

गणतंत्र दिवस के मौके पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं’, महिला विकास निगम एवं जीविका द्वारा सशक्त महिला, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग और वन विभाग द्वारा इको टूरिज्म, जल संसाधन विभाग एवं लघु सिंचाई विभाग के हर खेत को पानी और उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान व उद्योग विभाग द्वारा आत्मनिर्भर बिहार की थीम पर आधारित झांकी बिहार के भविष्य को दिखाती निकाली जाएगी।

कारोना के कारण इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर गांधी मैदान में लोगों की संख्या अधिक नहीं होगी। प्रवेश द्वार पर भी भीड़ नहीं लगाने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query