16 दिन में दूसरी बार दोनों राज्यों के दौरे पर PM

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को पश्चिम बंगाल और असम दौरे पर जाएंगे। पिछले 16 दिन में यह दूसरा मौका है, जब वे दोनों राज्यों का दौरा करेंगे। इससे पहले वे 23 जनवरी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर दोनों राज्य गए थे। बंगाल के हल्दिया में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में सीएम ममता बनर्जी को भी न्योता भेजा गया है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा है कि वो नहीं जाएंगी।

दरअसल, 23 जनवरी को ही मोदी सुभाष जयंती पर कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल पहुंचे थे। यहां ममता भी मौजूद थीं, लेकिन जय श्री राम के नारे लगने के बाद वो नाराज हो गई थीं और भाषण दिए बिना ही मंच छोड़ दिया था।

प्रधानमंत्री का आज का कार्यक्रम

PM सबह 11:45 बजे सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में एक कार्यक्रम में ‘असोम माला’ कार्यक्रम को शुरू करेंगे।बिश्वनाथ और चराइदेव में मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे।शाम 4:50 बजे मोदी बंगाल के हल्दिया में इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ करेंगे।मोदी हल्दिया में ही भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की LPG इंपोर्ट टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित करेंगे।वे ऊर्जा गंगा परियोजना के तहत डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन सेक्शन को भी देश के नाम समर्पित करेंगे।इसके बाद हल्दिया रिफाइनरी की दूसरी कैटेलिटिक-इसोडेवेक्सिंग इकाई की आधारशिला रखी जाएगी।NH-41 पर रानीचक, हल्दिया में एक फोरलेन ROB-कम-फ्लाईओवर का उद्घाटन भी किया जाएगा।

असम को भी 1100 करोड़ की सौगात

असम में बिश्वनाथ और चराइदेव में मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल बनाए जा रहे हैं। इस प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत 1100 करोड़ रुपए से अधिक बताई जा रही है।

बंगाल में 37 सौ करोड़ के प्रोजेक्ट का शुभारंभ

हल्दिया में जिस LPG इम्पोर्ट टर्मिनल का मोदी शुभारंभ करने वाले हैं, उसमें करीब 1100 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसकी क्षमता करीब 1 मिलियन मैट्रिक टन प्रति वर्ष है। इससे पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्वी भारत और पूर्वी भारत की LPG की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा।डोभी-दुर्गापुर नेचुरल गैस पाइपलाइन सेक्शन में भी करीब 2400 करोड़ का निवेश किया गया है। इससे बंगाल और झारखंड के कई फर्टिलाइजर प्लांटों को गैस की पूर्ति की जा सकेगी।हल्दिया में बनाए जा रहे फ्लाईओवर पर करीब 190 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इससे कोलाघाट से हल्दिया डॉक तक ट्रैफिक से निजात मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query