कोरोना के संक्रमण रोकने के लिए ट्रेनों में रेलवे लगा रही है ‘स्मार्ट विंडो’

नई दिल्ली : कोरोना के संक्रमण रोकने के लिए रेलवे विंडो में पर्दों के जगह ट्रेनों में विडो को ‘स्मार्ट विंडो’ तब्दील कर रही है। रेलवे द्वारा ट्रेनों के विंडो में लगाई जा रही ‘स्मार्ट विंडो’ की खासियत यह है कि यात्री स्विच से ग्लास को जरूरत के अनुसार ट्रांसपरेंट कर सकते हैं।रेलवे द्वारा ट्रेनों में लगाई जा रही ‘स्मार्ट विंडो’ तेज धूप व अल्ट्रा वॉयलट किरणों से बचाव करने में पूरी तरह से सक्षम है।

कोरोना महामारी के बीच सुरक्षा कारणों से रेलवे ने रेल गाड़ियों से पर्दे हटवा दिए थे। ऐसे में कई बार रात में रोशनी की वजह एवं दिन में तेज धूप से यात्रियों को परेशानी होती है। अब कोरोना के बाद रेलवे अधिकारियों ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए विंडो में पर्दे के जगह ‘स्मार्ट विंडो’ लगाना शुरू किया गया है।

इस नई तकनीक से यात्रा के दौरान ट्रेन के मुसाफिर विंडो को पारदर्शी रखना है या नहीं यह खुद निर्धारित करेंगे। सुविधा अनुसार कोच में बाहर से रोशनी का प्रबंधन किया जा सकेगा।

हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस में लगाई गई है ‘स्मार्ट विंडो’
नई दिल्ली से हावड़ा के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 02302 में पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत रेलवे ने ‘स्मार्ट विंडो’ लगाया गया है। ‘स्मार्ट विंडो’ लगाने के बाद अब रेलवे यात्रियों इस विंडो को लेकर पंसद, उपयोग में कुशलता को लेकर रायशुमारी करेगी। यात्रियों के द्वारा मिली प्रतिक्रियांओं के आधार पर सभी ट्रेनों में ‘स्मार्ट विंडो’ को अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों व बाद में सभी ट्रेनों में लगाने के योजनाओं पर निर्णय लेगी।

पॉलिमर डिस्पसर्ड लिक्विड क्रिस्टल से बनी है ‘स्मार्ट विंडो’
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनों में लगाई जा रही ‘स्मार्ट विंडो’ में पॉलिमर डिस्पसर्ड लिक्विड क्रिस्टल आधारित ग्लास है। ‘स्मार्ट विंडो’ के साथ एक स्विच दिया गया है। जिसे दबाने से यात्री अपने सुविधा अनुसार विडो में लगी ग्लास को पारदर्शी व ट्रांसपरेंट कर सकते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि स्विच चालू या बंद करने के लिए बहुत कम बिजली खर्च होती है। उन्‍होंने बताया इससे यात्री की निजता बनी रहेगी और सुरक्षा के लिहाज से भी यह यात्रियों के लिए फायदेमंद होंगे।

नई दिल्ली स्टेशन पर यूवी आधारित सेनेटाईजर मशीन

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों को यूवी आधारित सेनिटाइजर मशीन और डिस्पोजेबल ट्रैवल किट की सुविधा मिलेगी। उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने सीपीआरओ दीपक कुमार, डीआरएम एससी जैन और रेलवे के अन्य अधिकारियों के साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यूवी आधारित सेनिटाइजर मशीन और डिस्पोजेबल ट्रैवल किट का उद्घाटन किया। जीएम गंगल ने कहा कि उत्तर रेलवे अपने यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query