छोटी−छोटी गलतियां कर सकती हैं आपके नॉन−स्टिक पैन को खराब

कुकिंग के दौरान सब्जी को चलाने से लेकर रोटी या पैनकेक आदि सेंकने के लिए आपको चम्मच आदि की जरूरत पड़ती है। हालांकि कुछ महिलाएं इसके लिए मेटल के बर्तनों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इससे आपका नॉन−स्टिक पैन खराब हो जाता है।

पिछले कुछ समय से घरों में नॉन−स्टिक पैन का इस्तेमाल काफी होने लगा है। नॉन−स्टिक बर्तनों के इस्तेमाल का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपके कुकिंग को काफी आसान बनाता है। चाहे बेसन का हलवा बनाना हो या फिर ऑमलेट, कोई भी डिश इस पर चिपकती नहीं है और आप बेहद आसानी से परफेक्ट कुकिंग कर पाते हैं। इतना ही नहीं, जो लोग बहुत अधिक हेल्थ कॉन्शियस हैं और खाने में कम ऑयल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। उनके लिए भी नॉन−स्टिक पैन पर कुकिंग करना काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें आपको कम तेल की जरूरत होती है। हालांकि कुकिंग के दौरान आपकी कुछ गलतियां नॉन−स्टिक पैन की कोटिंग को खराब कर देती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ मिसटेक्स के बारे में−

इसे भी पढ़ें: घर में कई बेहतरीन तरीकों से काम आ सकती है वैसलीन, जानिए

मेटल के बर्तनों का इस्तेमाल करना

कुकिंग के दौरान सब्जी को चलाने से लेकर रोटी या पैनकेक आदि सेंकने के लिए आपको चम्मच आदि की जरूरत पड़ती है। हालांकि कुछ महिलाएं इसके लिए मेटल के बर्तनों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इससे आपका नॉन−स्टिक पैन खराब हो जाता है। मेटल के बर्तन पैन में बार−बार स्क्रैच करते हैं, जिससे उसकी कोटिंग को नुकसान होता है। इसलिए हमेशा लकड़ी के या फिर नॉन−स्टिक के लिए अलग से चम्मच आदि मिलते हैं, उनका ही इस्तेमाल करें।

हाई हीट पर कुकिंग

नॉन−स्टिक पैन पर कुकिंग करते समय कभी भी हाई हीट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे दो नुकसान होते हैं। सबसे पहले तो बहुत अधिक हीट  नॉन−स्टिक पैन की कोटिंग को नुकसान पहुंचाती है। वहीं दूसरा यह हार्मफुल टॉक्सिन को रिलीज करती है, जिससे भी आपकी सेहत को नुकसान होता है।

इसे भी पढ़ें: शेविंग क्रीम के इस्तेमाल के इन तरीकों को जानकर कहेंगे कि पहले क्यों नहीं बताया

पैन को प्री−हीट करना

कुकिंग के दौरान आप ऐसा अक्सर करती होंगी। लेकिन अगर आप नॉन−स्टिक पैन का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको इस स्टेप से बचना चाहिए। कभी भी नॉन−स्टिक पैन को ऑयल या बटर डालने से पहले प्री−हीट नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे हार्मफुल टॉक्सिन रिलीज होते हैं।

कुकिंग स्प्रे का इस्तेमाल करना

अगर आप चाहती हैं कि आपका नॉन−स्टिक पैन सालों−साल आपका साथ दे तो आपको इस गलती से भी बचना चाहिए। अगर आप नॉन−स्टिक पैन पर कुकिंग कर रही हैं तो गलती से भी कुकिंग स्प्रे का इस्तेमाल ना करें। कुकिंग स्प्रे का लगातार इस्तेमाल करने से वह पैन पर जम जाते हैं और फिर उन्हें साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसकी जगह आप ऑयल या मक्खन इस्तेमाल कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query