प्रकृति की गोद में बसा हुआ एक खूबसूरत शहर है चांगलांग

चांगलांग सिर्फ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ही नहीं है, बल्कि यह आपके दिलो-दिमाग को प्रकृति की ख़ूबसूरत छटा से ओत-प्रोत करने में भी सक्षम बनाता है। यह पर्यटन और पनबिजली के अलावा कच्चे तेल, कोयला और खनिज संसाधनों की उपस्थिति के कारण क्षेत्र के प्रमुख जिलों में से एक बन गया है।

चांगलांग एक ख़ूबसूरत शहर है, जो भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थित है और चांगलांग जिले का मुख्यालय भी है। यह दो प्रमुख संस्थानों, यानी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन  और डिस्ट्रिक्ट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग के लिए जाना जाता है, जहाँ शिक्षकों को इन-सर्विस ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। आगंतुक ठेठ टंगसा और टुटसा घरों और गांवों को भी देख सकते हैं और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

चांगलांग सिर्फ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ही नहीं है, बल्कि यह आपके दिलो-दिमाग को प्रकृति की ख़ूबसूरत छटा से ओत-प्रोत करने  में भी सक्षम बनाता है। यह पर्यटन और पनबिजली के अलावा कच्चे तेल, कोयला और खनिज संसाधनों की उपस्थिति के कारण क्षेत्र के प्रमुख जिलों में से एक बन गया है। चांगलांग प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक बेहतरीन जगह है। कोई भी शहर के बीचों-बीच से गुजरने वाली तिरप नदी में मछली पकड़ने का आनंद ले सकता है। पर्यटक जिला संग्रहालय, जिला पुस्तकालय और जिला शिल्प केंद्र पर भी जा सकते हैं, जहां स्थानीय रूप से बने हाथ-करघे और हस्तशिल्प इसे प्रदर्शित करते हैं। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो नीरस शहर के जीवन से दूर छुट्टी बिताना चाहते हैं।

चांगलांग जिला म्यांमार (बर्मा) के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है और अपनी जैव-विविधता और प्राकृतिक सुंदरता और एक अनूठी संस्कृति के लिए जाना जाता है, जो इसे आसपास के क्षेत्रों से अलग बनाता है। चांगलांग जिले की आबादी में तोंगसा, तुत्सा, सिंगो, नोक्टे और लिस्सू जनजाति के साथ-साथ देओरिस, तिब्बती और चकमा और हाजोंग शरणार्थी शामिल हैं। तंगसा, सिंगोफ़ोस और टुटसा, चांगलांग जिले की मूल जनजातियाँ हैं। भारत-म्यांमार सीमा के दक्षिण-पूर्वी पटकाई बम पहाड़ियों में टंगास, चांगलांग के उत्तर की ओर मैदानी इलाकों में सिंगफोस और चांगलांग के पश्चिमी भाग में टुटास स्थित है।

कैसे पहुंचे चांगलांग?

चांगलांग जिला अरुणाचल प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी कोने में स्थित है, जो असम के तिनसुकिया जिले और उत्तर में अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले, पश्चिम में तिरप जिले और दक्षिण-पूर्व में म्यांमार से घिरा है। यहां के लिए परिवहन संपर्क अच्छा नहीं है, क्योंकि इसका अपना रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा या यहाँ तक कि बस-टर्मिनल भी नहीं है।

चांगलांग शहर डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, मार्गेरिटा और मियाओ से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। चांगलांग शहर के लिए निकटतम हवाई अड्डा डिब्रूगढ़ में स्थित है और निकटतम रेलहेड तिनसुकिया में है। यहाँ से जाने के लिए टैक्सी और जीप सबसे अच्छे विकल्प हैं।

हवाई मार्ग द्वारा चांगलांग कैसे पहुँचे?

निकटतम हवाई अड्डा असम में डिब्रूगढ़ के मोहनबारी में चांगलांग से लगभग 136 किलोमीटर दूर स्थित है। हालाँकि, इसकी कनेक्टिविटी सीमित है। निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा कोलकाता में है। वहां से आप चांगलांग के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं।

ट्रेन से चांगलांग कैसे पहुंचे?

तिनसुकिया रेलवे स्टेशन चांगलांग का निकटतम रेलवे स्टेशन है। वहां से आप यहां तक पहुंचने के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से चांगलांग कैसे पहुंचे?

आसपास के अधिकांश शहरों और कस्बों से चांगलांग के लिए बसें उपलब्ध हैं। सड़कों का रखरखाव अच्छी तरह से किया गया है।

भोजन

यहां के लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में चावल, मछली, मांस और सब्जियों के व्यंजनों के साथ-साथ मोमोज, थुक्पा, अपांग, झान, खुरा और अन्य  फ़ास्ट फ़ूड भी शामिल हैं।

चांगलांग में घूमने की जगहें

मियाओ, नोआ-देहिंग नदी के किनारे बसा एक छोटा शहर, चांगलांग के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। पटकाई बम, मियाओ की एक पहाड़ी पटकाई रेंज के अंतर्गत आने वाली तीन मुख्य पहाड़ियों में से एक है। नामदाफा राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाना जाने वाला एक अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है।

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में इन जगहों को नहीं देखा तो समझ लो कुछ नहीं देखा

चांगलांग में देखने के लिए यहाँ के अन्य प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं:

1. स्टिलवेल रोड

2. नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान

3. द्वितीय विश्व युद्ध का कब्रिस्तान

4. लेक ऑफ़ नो रिटर्न

5. तिब्बतियन रिफ्यूजी सेटलमेंट कैंप

6. मिआओ रिज़र्व फारेस्ट

7. मोती झील

8. मिनी ज़ू

9. मिआओ म्यूजियम

चांगलांग जाने का सबसे अच्छा समय

चांगलांग जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक के महीने होते हैं, जब तापमान सबसे मध्यम और सुखद होता है।

चांगलांग में भारी वर्षा होती है और इन महीनों के दौरान यह शहर काफी नम रहता है। इसके बावजूद, यदि आप इस समय के दौरान चांगलांग जाते हैं तो इस जगह की हरियाली और सुंदरता निहारना एक अद्भुत और मनमोहक दृश्य होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query