बिना तले ऐसे बनाएं सूजी की हेल्दी और टेस्टी कचौरी

कचौरी का नाम लेते ही तली हुई करारी कचौरियां आपके दिमाग में आती होंगी, लेकिन आज हम आपको ऐसी कचौरी की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे बिना तले ही बनाया जाता है, मगर यकीन मानिए स्वाद में यह कहीं से भी कम नहीं लगती। स्वाद और सेहत से भरपूर सूजी की ये कचौरी बनाने में भी आसान है तो चलिए इसकी विधि जानते हैं।

सामग्री

1 कप सूजी

चुटकीभर नमक

¼ टीस्पून कालीमिर्च पाउडर

स्टफिंग के लिए

3 उबले आलू

आधा कप (दरदरे पीसे) मटर के दाने

1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

आधा टीस्पून अमचूर पाउडर

¼ टीस्पून गरम मसाला

1 टीस्पून धनिया पाउडर

1 टीस्पून लालमिर्च पाउडर

आधा टीस्पून जीरा

थोड़ा सा हींग

बारीक कटा धनिया

स्वादानुसार नमक

आवश्यकतानुसार तेल

विधि

सबसे पहले पैन 2 कप पानी गरम कर लें। उबाल आने पर इसमें सूजी, नमक और कालीमिर्च पाउडर डालकर पकाएं। जब सूजी आटे की तरह हो जाए तो आंच से उतारकर थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। तब तब स्टफिंग तैयार कर लें। इसके लिए कड़ाही में तेल गरम करके हींग और जीरे का तड़का लगाएं। इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। फिर धनिया पाउडर और मटर डालकर थोड़ी देर तक भूनें। मटर पक जाने पर इसमें आलू, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। हरा धनिया डालकर आंच से उतार लें। अब सूजी के मिश्रण को अच्छी तरह से मसलकर गूंध लें।

कुकिंग एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि आटा हाथ में चिपकता है तो थोड़ा सा तेल लगा लें। अब इसकी छोटी-छोटी लोई बना लें और जैसे आटे की कचौरी में आलू भरते हैं उसी तरह से इसमें तैयार स्टफिंग को गोली बनाकर भरें किनारों को बंद करके हल्के हाथ से इसे दबाकर कचौरी को थोड़ा चिपटा कर लें। अब एक बर्तन में 2 कप पानी गरम करें और उसके ऊपर चलनी रखकर उसमें तैयार कचौरियों को रखकर भाप से 8-10 मिनट पकाएं। वैसे ही जैसे मोदक बनाते हैं। फिर आंच से उतारकर ठंडा कर लें। इसे आप ऐसे ही हरी चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं या चाहें तो तड़का लगा सकती हैं। तड़के के लिए कड़ाही में एक चम्मच तेल गर्म करके राई, जीरा, करीपत्ता का तड़का लगाएं और इसमें कचौरियों को डालकर दोनों तरफ से हल्का-हल्का फ्राई कर लें।

नोट- कुकिंग एक्सपर्ट्स का कहना है कि सूजी को हल्का गर्म रहने पर ही गूंधे, क्योंकि ठंडा होने पर यह सख्त हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query