केसर में खुशबू के साथ हैं औषधीय गुण भी

केसर में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है और इसका रोज सेवन करने से रक्त को पतला करने में मदद मिलती है, जो धमनियों से रुकावट को दूर करता है। यह रक्तचाप को कम करता है और दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकता है।

केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला है। इसका गजब का स्वाद किसी भी डिश में एक खुशबू और रंग जोड़ता है। यह ग्रीस में उत्पन्न हुआ, जहां यह अपने औषधीय गुणों के लिए प्रतिष्ठित था। मूड को बूस्ट अप करने से लेकर याददाश्त बढ़ाने के लिए इसका सेवन किया करते थे। हो सकता है कि आप अब तक एक बेहतरीन खुशबू के लिए इसका इस्तेमाल करती हों, लेकिन आज हम आपको इसके औषधीय गुणों के बारे में बता रहे हैं−

सीखने व याददाश्त बढ़ाने में प्रभावी

हाल के अध्ययनों से यह भी पता चला है कि केसर का अर्क, विशेष रूप से इसका क्रोकिन, उम्र से संबंधित मानसिक दुर्बलता के उपचार में उपयोगी है। जापान में, केसर को पार्किंसन रोग, स्मृति हानि और सूजन के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है।

ठंड से बचाव

केसर एक उत्तेजक टॉनिक है और सर्दी और बुखार के इलाज के लिए बहुत प्रभावी है, यह दूध में केसर मिलाकर माथे पर लगाने से जुकाम से राहत मिलती है।

तनाव से छुटकारा

आपको शायद पता ना हो लेकिन केसर मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद प्रभावी माना गया है। आयुर्वेद की पुस्तकों के अनुसार, केसर एंटीडिप्रेसेंट दवाएं बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सक्रिय तत्वों में से एक रहा है। अध्ययनों के अनुसार, केसर के पौधे में कुछ जादुई अवसादरोधी गुण होते हैं। केसर में दो घटकों की उपस्थित क्रोकिन और सफ़रनाल प्रभावी रूप से सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन जैसे न्यूरोकेमिकल्स को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं। केसर में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो उसके मूड को बढ़ाने में मदद करते हैं और तनाव को दूर करते हैं।

माहवारी में लाभदायक

महिलाओं को माहवारी के समय केसर का सेवन जरूर करना चाहिए। यह मासिक धर्म में ऐंठन से मूड स्विंग्स और रिफ्रेन को नियमित करने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन केसर वजन को घटाने और भूख को रोकने में मददगार है। जर्नल ऑफ कार्डियोवस्कुलर एंड थोरैसिक रिसर्च के एक अध्ययन में पाया गया कि केसर का अर्क लेने से कोरोनरी धमनी की बीमारी वाले लोगों को उनके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), कुल वसा द्रव्यमान और कमर की परिधि में कमी आती है।

रक्तचाप को करें कम और हृदय स्वास्थ्य में करें सुधार

केसर में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है और इसका रोज सेवन करने से रक्त को पतला करने में मदद मिलती है, जो धमनियों से रुकावट को दूर करता है। यह रक्तचाप को कम करता है और दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query