आपसी समन्वय के साथ प्रयास करें कि जिले में एक भी दिव्यांग, विधवा व वृद्धा पेंशन के लाभ से वंचित न रहेंः-उपायुक्त

देवघर : आज दिनांक-01.03.2021 को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार से ज्ंसा ज्व क्ब् ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान जिले के सभी दसों प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी व 80 से अधिक सीएससी केंद्रों के माध्यम से जिले के विभिन्न पंचायत के लोगों ने उपायुक्त से ऑनलाइन मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान ऑन द स्पाॅट कई लोगों की समस्याओं का समाधान उपायुक्त द्वारा किया गया। साथ हीं प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न प्रखण्डों के बुजूर्गों व दिव्यांग बच्चे को पेंशन योजना से जोड़ने का निदेश संबंधित प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को दिया गया। साथ हीं कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने सभी प्रखण्डों के अंचलाधिकारी व प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को निदेशित किया कि प्राथमिकता के आधार पर प्रयास करें कि अपने-अपने प्रखण्डों में एक भी वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन व दिव्यांग पेंशन के लाभ से वंचित न रहे। इसके अलावे उपायुक्त ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को निदेशित किया कि पेंशन सर्वे में छुटे हुए लोगों को सूची से जोड़ने के उद्देश्य से अपने-अपने अधीनस्त पंचायत सचिवों के माध्यम से जरूरतमंद लोगों की पेंशन से जुड़ी सूची को भी अद्यतन रखें, ताकि समय प्राथमिकता के आधार पर लाभुकों के आधार पर जोड़ा जा सके।
इसके अलावे #TalkToDC कार्यक्रम के दौरान विभिन्न पंचायतों से प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृति के पश्चात भी आवास हेतु कई महिनों से प्रखण्ड कार्यालय का चक्कर लगा रहे लाभुकों की शिकायत को संज्ञान लेते हुए उपायुक्त ने संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों व प्रधानमंत्री आवास जिला समन्वयक को सख्त लहजे में निदेशित किया कि ऐसे मामलों की त्वरित जांच करते हुए दोषी पाये जाने वाले कर्मियों के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई करते हुए उपायुक्त कार्यालय को अवगत कराने का निदेश दिया। साथ हीं सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व संबंधित विभाग के अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि आवास के कारण लाभुकों को हो रही परेशानी व देरी कतई बर्दास्त नहीं की जायेगी तथा ऐसे लाभुक जिनकों प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया जा चुका है। उन सभी की सूची को सत्यापित करते हुए आवश्यक कार्रवाई करें, ताकि प्रखण्ड कार्यालय का चक्कर लाभुकों न लगाना पड़े। आगे उपायुक्त द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एक सप्ताह के अंदर अपना प्रतिपुष्टि उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करे, ताकि शिकायतों के निष्पादन की प्रक्रिया पुरी तरह से पारदर्शी रहे। साथ हीं सभी सीएससी केन्द्र संचालकों को उपायुक्त ने निदेशित किया कि आने वाले लोगों से जुड़ी समस्याओं के आवेदन को संग्रहित करते हुए उपायुक्त कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करें।
■ संवेदनशील होकर सभी को कार्य करने की आवश्यकताः-उपायुक्त….

TalkToDC कार्यक्रम के दौरान कई वर्षों से विधवा पेंशन का लाभ न मिलने की विभिन्न शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित कि विधवा पेंशन योजना के लाभ से जोड़ते हुए उपायुक्त कार्यालय को अवगत करायें। साथ हीं पारिवारिक सूची में में हो रही देरी को लेकर उपायुक्त ने सारवां प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को दो दिनों के अंदर लाभुक को लाभान्वित करने का निदेश दिया।

■ जन-जन तक पहुचाए सरकारी योजना का लाभः-उपायुक्त….
इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने संबंधित अधिकारियों व सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को निदेशित किया कि योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के अलावा प्राथमिकता के आधार पर सरकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करें।
इसके अलावे #TalkToDC कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त द्वारा प्रखण्डवार तरीके से उपस्थित लगभग सभी लोगों से एक-एक कर उनकी समस्याएँ सुनी गयी एवं संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारियों को निदेशित किया गया कि आम जनता से सभी शिकायतों की जल्द से जल्द जाँच कराते हुए निश्चित समय अवधि में शिकायतों का समाधान किया जाएगा। कार्यक्रम के पश्चात उपायुक्त ने सभी लोगों का कार्यक्रम से जुड़ने हेतु आभार प्रकट किया। साथ हीं प्रज्ञा केन्द्र संचालकों को उनके जिम्मेवारियों से अवगत कराते हुए आने वाले फरयादियों के आवेदन को संग्रहित कर उपायुक्त कार्यालय भेजने का निदेश दिया।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी मीनाक्षी भगत, जिला जनशिकायत कोषांग के प्रतिनियुक्त अधिकारी डाॅ सुनील तिवारी, डाॅ0 सत्येन्द्र चौधरी, सहायक जन सम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, सीएससी मैनेजर सत्यम कुमार एवं जिला समाज कल्याण विभाग, नगर निगम, आपूर्ति, मनरेगा, कृषि, पीएम आवास व संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query