क्यों होते हैं डार्क सर्कल्स ? जानें इसके असरदार घरेलू नुस्खे

चाहे पुरुष हों या महिला, काले घेरे हर किसी के लिए बुरे सपने जैसे होते हैं। काले घेरे दिखाई देने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे, तनाव, नींद की कमी, हार्मोनल परिवर्तन, आदि। लेकिन, आंखों के नीचे काले घेरे का कारण जानने के लिए आपको सबसे पहले उनके रंग की पहचान करनी होगी। यदि आंख के नीचे इन घेरों का रंग थोड़ा नीला या हरा है तो यह आपकी आंख के नीचे की त्वचा के छिद्र के कारण होता है। जेनेटिक कारणों से भी आंखों के नीचे की त्वचा पतली या पारदर्शी हो जाती है। जैसे-जैसे त्वचा पारदर्शी होती है, आँखों के नीचे रक्त वाहिकाएँ दिखाई देने लगती हैं और इसी कारण से आँखों के नीचे नीले या हरे रंग के वृत्त दिखाई देते हैं और हम इन्हें काला घेरा कहते हैं।

तो चलिए हम जान लेते हैं काले घेरे का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार, जो इसे दूर करने में मदद कर सकते हैं-
हल्दी मिश्रणकाले घेरों को हटाने के लिए 2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसे आंखों के चारों ओर काले घेरे में लगा लें। इस पेस्ट को लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें। बेहतरीन परिणामों के लिए, हल्दी के इस पेस्ट को हर दिन सोने से पहले लगाएं और फिर देखें कि काले घेरे कैसे गायब हो जाते हैं।
खीराखीरे हमारी आंखों के नीचे सूजन वाले आई-बैग और डार्क सर्कल के इलाज के लिए सबसे अच्छा और सबसे ताज़ा तरीका है। इसके लिए आप कुछ खीरे के स्लाइस करें और उन्हें 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। फिर उन्हें 10 मिनट के लिए अपने काले घेरे पर लगा छोड़ दें और गुनगुने पानी से आंखें धो लें। ताजा महसूस करने और तुरंत परिणाम पाने के लिए, इस विधि को दिन में दो बार आज़माएं।
टमाटरटमाटर में लाइकोपीन होता है, जो आपकी त्वचा पर अद्भुत काम करता है और काले घेरों को कम करने में मदद करता है। अच्छे परिणाम पाने के लिए आप नींबू के रस के साथ बराबर भागों में टमाटर का रस मिला सकते हैं और फिर इसे अंडर-आई क्षेत्र में लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का उपयोग कर सकते हैं। 10 मिनट के लिए छोड़ने के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो सकते हैं। आप नियमित रूप से नींबू के रस और पुदीने की पत्तियों के साथ भी टमाटर का रस मिलाकर लगा सकते हैं।
कोल्ड टी बैग्सठंडे टी बैग्स का इस्तेमाल डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है। टी बैग्स में कई लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो अंडर-आई एरिया को हटाने में मदद कर सकते हैं। इसका उपयोग करने से पहले, आपको पहले इसे पानी में भिगोना चाहिए और फिर इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में स्टोर करना चाहिए। इसके बाद, यह इस्तेमाल के लिए तैयार है।

बादाम तेलविटामिन ई से भरपूर, बादाम का तेल आपकी प्राकृतिक चमक पाने के लिए आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करने में आपकी मदद कर सकता है। यह सबसे आसान दिनचर्या में से एक है। आपको पहले, अपने काले घेरे पर थोड़ा बादाम का तेल लगाना चाहिए और फिर धीरे से मालिश करनी चाहिए। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और फिर अगली सुबह इसे धो लें।
कसा हुआ आलूआलू विटामिन सी का एक स्रोत है, जो त्वचा में चमक को वापस लाता है और आंखों के काले घेरे पर अद्भुत काम करता है। इसका सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए आपको पहले कुछ आलू पीसने और इसका रस निकालने की आवश्यकता है। फिर रस में कॉटन पैड भिगोने के बाद आप इसे 10 मिनट के लिए काले घेरे पर रखें। अंत में, इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query